सर्किट बोर्ड की मरम्मत कैसे करें

- 2021-09-23-

उन लोगों के लिए जो सर्किट सिद्धांत को नहीं समझते हैं, आप पहले इसे ठीक करने के लिए अवलोकन विधि का उपयोग कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, सर्किट बोर्ड जल गया है या नहीं, यह उपस्थिति से देखा जा सकता है, और क्या सॉकेट दिखने में क्षतिग्रस्त है, क्या चिप गलत स्थिति में रखी गई है, और क्या सर्किट बोर्ड गिरा दिया गया है। यदि कोई त्रुटि पाई जाती है, तो हम कनेक्ट करने से पहले सुधार कर सकते हैं, जैसे कि चिप को सही दिशा में बदलना।
कुछ मित्रों ने बताया कि यह देखना मुश्किल है कि क्या सर्किट बोर्ड जल गया है, क्योंकि यह उतना स्पष्ट नहीं है जितना टूटा हुआ है। हम देख सकते हैं कि कैपेसिटर जैसे ये घटक काले हो गए हैं या नहीं। यदि ऐसे निशान हैं, तो इसका मतलब है कि पहले इस्तेमाल किए जाने पर करंट बहुत बड़ा है। बड़ा। प्रतिरोधकों जैसे घटकों के प्रतिरोध को नहीं देखा जा सकता है। इस मामले में, निरीक्षण के लिए उपकरण की आवश्यकता होती है। मल्टीमीटर आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले माप उपकरण हैं। यदि क्षति पाई जाती है, तो उन्हें समय पर बदल दिया जाना चाहिए।

सर्किट बोर्ड की मरम्मत में, एकीकृत सर्किट भाग पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि कोई उभार है, तो उसे जला देना चाहिए। यदि यह काला या फटा हुआ है, तो यह भी जलने की घटना है। इसके अलावा, बर्नआउट की दो अभिव्यक्तियाँ हैं, एक यह है कि सर्किट बोर्ड छिल गया प्रतीत होगा। दूसरा यह कि फ्यूज उड़ गया है। बेशक, हम इसका पता लगाने के लिए मल्टीमीटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।